50 Small Business Ideas to Start in Hindi

50 Small Business Ideas to Start in Hindi

50 Small Business Ideas to start in India in Hindi

एक entrepreneur पूंजी के लिए संघर्ष करता है जो उसे अपने विचार को सफलतापूर्वक साकार करने में सक्षम बनाता है। किसी भी entrepreneur के लिए, एक महान व्यवसाय वह है जो पूंजी गहन नहीं है। कई छोटे व्यवसायिक विचार हैं जिनमें बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है। इन विचारों को, यदि अच्छी तरह से क्रियान्वित किया जाए, तो यह सुनिश्चित हो सकता है कि व्यवसाय फलता-फूलता है और लाभदायक है।

कम Investment वाला एक व्यावसायिक विचार एक बहुत ही वांछनीय प्रस्ताव है। हालांकि, ज्यादातर लोगों को यकीन नहीं है कि वे विचार क्या होंगे और वे अपनी योजना में कैसे फिट हो सकते हैं।

कम Investment वाला एक व्यावसायिक विचार एक बहुत ही वांछनीय प्रस्ताव है। हालांकि, ज्यादातर लोगों को यकीन नहीं है कि वे विचार क्या होंगे और वे अपनी योजना में कैसे फिट हो सकते हैं।

Evergreen 20 Business Ideas in Hindi

1. Content Writer and Blogging

यदि आपके पास अपनी लेखन शैली और पढ़ने के कौशल पर एक मजबूत आदेश है, तो आप अपने कौशल का उपयोग बहुत आसानी से कर सकते हैं ताकि आप एक अच्छी आय अर्जित कर सकें। यह न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में एक लाभदायक व्यवसाय बन गया है। आप अपने ग्राहकों के लिए लिखे गए प्रत्येक शब्द पर भुगतान करते हैं। एक सामग्री लेखक होने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप एक पैसा निवेश किए बिना शुरू कर सकते हैं जैसे कि आप अपने लेखन कौशल में confident रखते हैं, आप एक सामग्री ब्लॉगर या लेखक के रूप में अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं।

Read More: भारत में कंटेंट राइटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

2. Tuition/ Coaching Classes

स्कूल में आपका प्रिय विषय क्या था? क्या आपने गणित या विज्ञान को एक जादूगर की तरह पार किया या आपके पास रसायन विज्ञान के साथ एक विशेष रसायन शास्त्र था? यदि हाँ, एक कमरा, कुछ कुर्सियाँ, एक बोर्ड, मार्कर और डस्टर हैं, तो आपको किसी विषय को पढ़ाना शुरू कर सकते है। यदि आप फ्रेंच, स्पेनिश या जर्मन जैसी विदेशी भाषा जानते हैं, तो आप आसानी से ऐसी भाषाओं में पाठ पढ़ा सकते हैं और बिना किसी बड़े निवेश के एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

छात्रों और पेशेवरों से हमेशा विदेशी भाषा की कक्षाओं की मांग होती है। विचार केवल कम निवेश और उच्च रिटर्न के बारे में नहीं है, इसमें cash flow and demand की भविष्यवाणी की एक निश्चित भावना भी है। ऐसे व्यवसायों के लिए, आप बहुत छोटे व्यवसाय ऋण के साथ भी शुरुआत कर सकते हैं और इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मूल ऋण प्राप्त करने के लिए रास्ते की कोई कमी नहीं है।

3. Driving School/ Cab Service

यदि किसी के पास ड्राइविंग का अच्छा कौशल है और वह कार जैसे वाहन खरीद सकता है, तो लोगों को ड्राइविंग का पाठ पढ़ाया जा सकता है। एक ही वाहन से, व्यक्ति एक महीने में 10-15 ग्राहकों को पढ़ा सकता है और न्यूनतम निवेश के साथ अच्छी कमाई कर सकता है। लघु व्यवसाय ऋण(loan) का लाभ उठाना और कार खरीदना बहुत मुश्किल नहीं हो सकता है। ड्राइविंग स्कूल से होने वाली कमाई का एक हिस्सा ऋण(loan) चुकाने के लिए पुनर्भुगतान(repayment) के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

बचत के आधार पर, कारों के बेड़े का विस्तार किया जा सकता है, अधिक ड्राइविंग प्रशिक्षकों को काम पर रखा जा सकता है, और व्यवसाय फल-फूल सकता है। एक व्यक्ति नई कार खरीदने के लिए लघु व्यवसाय ऋण(loan) का भी लाभ उठा सकता है। यदि उसके पास आवश्यक ड्राइविंग कौशल है, तो वह ओला या उबर जैसी राइड सेवा में नामांकन कर सकता है। एक बार जब वह ऐसा कर लेता है, तो वह राइड ऐप के माध्यम से सवारी की पेशकश कर सकता है और अपने ऋणों(loan) का भुगतान करने के लिए पैसे कमा सकता है और आगे के व्यवसाय के विस्तार के लिए बचत कर सकता है।

4. Event/ Wedding Planner

शादियां कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होती हैं। अर्थव्यवस्था चाहे फलफूल रही हो या मंदी के दौर से गुजर रही हो, शादियों का बाजार हमेशा बना रहता है। इसे जोड़ने के लिए, शादियों में “बड़ी मोटी भारतीय शादियों” से लेकर बहुत ही निजी समारोहों तक शामिल हैं। चीजों को परिप्रेक्ष्य(perspective) में रखने के लिए, भारतीय विवाह बाजार का अनुमान वर्ष 2017 में लगभग $50 बिलियन (लगभग ₹33,000 करोड़) था और यह प्रति वर्ष 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। यह शादी के योजनाकारों के लिए एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करता है जो यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि शादी की थीम(theme), योजनाकार(planners), सज्जाकार(decorators) और कैटरर्स(caterers) जगह पर हैं और पूरे विवाह समारोह की योजना बनाते हैं और व्यवस्थित करते हैं। इसके लिए कर्मचारियों, लॉजिस्टिक्स और व्यवस्थाओं के लिए प्रारंभिक पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आपके निपटान में लघु व्यवसाय ऋण के ढेर सारे विकल्प उपलब्ध हैं। 

5. Web/ Social Media agency

डिजिटल युग में, अधिकांश कंपनियां अपने मार्केटिंग budget को डिजिटल चैनलों के माध्यम से और भुगतान किए गए सोशल मीडिया अभियानों के माध्यम से विज्ञापन पर खर्च करना चाहती हैं। यदि आपको marketing, communication, branding, web presence management और social media का अच्छा ज्ञान है, तो आप कंपनियों को एक मजबूत डिजिटल footprint स्थापित करने में मदद करने के लिए अपना खुद का venture शुरू कर सकते हैं। आपको बस एक कार्यालय, कुछ कंप्यूटर, कुछ कुशल पेशेवर चाहिए और आप शुरुआत करने के लिए अच्छे हैं। 

6. Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में enough opportunists उपलब्ध हैं। जैसा कि आप अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं, एक freelance व्यवसाय कर सकते हैं, कई products को बढ़ावा दे सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। उपरोक्त में से कोई भी कदम उठाने से पहले, आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग कौशल पर एक मजबूत कमांड रखने की आवश्यकता है, जिसे आप डिजिटल मार्केटिंग training center से जुड़कर सीख सकते हैं या आप ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं।

7. Fitness Centres

भारत की 65% से ज्यादा आबादी 35 साल से कम उम्र की है। युवा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं और उनमें से कई फिटनेस सेंटर या जिम के सदस्य हैं। उन्हें जिम जाना और कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न(burn some extra calories) करना पसंद है। शेष 35% में फिटनेस के प्रति उत्साही और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग भी शामिल हैं। फिटनेस के क्षेत्र में प्रशिक्षित कोई भी व्यक्ति फिटनेस सेंटर शुरू कर सकता है। अंतरिक्ष या बुनियादी ढांचे और उपकरणों को पट्टे पर या खरीदा जा सकता है। 

अंतरिक्ष का उपयोग दिन में लगभग 16 घंटे किया जा सकता है क्योंकि लोग दिन में कई बार फिटनेस सेंटर में घूमना पसंद करते हैं। फिटनेस सेंटर(fitness center) खोलने का आइडिया कम निवेश वाला बिजनेस आइडिया है। यहां तक कि अगर इस केंद्र को खोलने में दिलचस्पी रखने वाला व्यक्ति इसे वहन नहीं कर सकता है, तो उसके पास लघु व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए कई रास्ते हैं। यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसायिक विचार है क्योंकि फिटनेस सेंटर(fitness center) के ग्राहकों को नियमित रूप से फिटनेस सेंटर में आना मुश्किल होता है लेकिन उनमें से अधिकांश वार्षिक सदस्यता का भुगतान करते हैं।

8. Boutique, Salon, Spa

personal hygiene, fashion और grooming से जुड़ी सेवाओं की हमेशा मांग रहती है। एक बार जब आप स्टोर और कच्चे माल में प्रारंभिक निवेश करते हैं, यदि आप बिक्री और ब्रांड साझेदारी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो आप इसे एक profitable business idea में बदलने की अत्यधिक संभावना रखते हैं। इसके लिए लघु व्यवसाय loan आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप ऐसे किसी उद्यम के साथ अपने स्वयं के बॉस बनने में रुचि रखते हैं, तो अभी सही समय है!

9. Mobile Apps

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि mobile phones की मांग हर दिन तेजी से बढ़ रही है और mobile apps के लिए भी ऐसा ही है। भारत में mobile apps बनाने की अपार संभावनाएं हैं। एक mobile apps निर्माता के लिए आपको इसके विकास से संबंधित सभी उपकरणों (तकनीक-प्रेमी) के बारे में technical knowledge होना चाहिए, ग्राहक की जरूरतों को समझना चाहिए और उसके अनुसार ऐप को डिज़ाइन करना चाहिए। इसके अलावा, इसे विकसित करने से पहले सुनिश्चित करें कि यह संभावित उपयोगकर्ताओं के उद्देश्य की पूर्ति कर रहा है या नहीं।

Read This

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

महिला सशक्तिकरण पर निबंध

UPI क्या है? UPI कैसे काम करता है |

सूचना का अधिकार अधिनियम 2022

10. Cooking Classes

यदि मास्टरशेफ जैसे शो की लोकप्रियता कोई संकेत है, तो भारत में कुकिंग क्लास एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। इसमें बहुत little investment की आवश्यकता होती है लेकिन यह अच्छा earn good profits  है। आपको बस एक रसोई और उपकरण, associated infrastructure, कच्चा माल और खाना पकाने की सामग्री स्थापित करने की आवश्यकता है। जो कोई भी इस व्यवसाय की क्षमता में विश्वास करता है उसे बहुत कम प्रारंभिक निवेश करने की आवश्यकता होगी। वे वित्तीय सेवा फर्मों की एक विस्तृत श्रृंखला से लघु व्यवसाय ऋण प्राप्त कर सकते हैं। एक बार कुकिंग क्लास स्थापित हो जाने के बाद, मालिक एक ही सुविधा में कई बैच चला सकता है। इस प्रकार capex investment सीमित है, और लघु कार्यशील पूंजी निवेश उद्यम को निर्बाध रूप से चलाने के लिए पर्याप्त होगा।

11. Fashion Designing

यह कोई difficult industry नहीं है जिसमें आप फैशन और कपड़ों में गहरी रुचि रखते हुए अपना करियर बना सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप शहरी या अर्ध-शहरी शहरों में रह रहे हैं तो आपके पास एक upper hand होगा क्योंकि आपके पास इस प्रवृत्ति के बारे में जानने का अवसर है। इस तरह, आप बहुत अधिक निवेश किए बिना trendsetter बन सकते हैं और इस उद्योग पर शासन कर सकते हैं।

12. Pollution masks

सभी महानगरों विशेषकर दिल्ली में pollution में तेजी से वृद्धि के साथ, आने वाले वर्षों में इन pollution मास्क के निर्माण और व्यापार का दायरा hotcakes बेचने जैसा होगा। बड़े पैमाने पर खतरनाक वायु प्रदूषण प्रभावों के कारण इन मास्क की मांग बढ़ती रहेगी।

13. Photography

यदि आप camera के कामकाज से अच्छी तरह वाकिफ हैं और तस्वीरें क्लिक करने में बहुत अच्छे हैं, तो आप इस option के बारे में सोच सकते हैं कि फोटोग्राफर बनने के लिए आपको एक पेशेवर camera खरीदने की जरूरत है। और आप पूरी तरह तैयार हैं!

इन दिनों हर कोई अपनी weddings, birthdays, events, festivals आदि के लिए एक पेशेवर फोटोग्राफर को काम पर रखता है। वर्तमान में इस पेशे का बहुत बड़ा दायरा है और भविष्य के लिए एक आशावादी व्यावसायिक विचार है।

14. Home Chocolate Business

कोई बात नहीं, chocolates कभी भी मांग से बाहर नहीं जाएगी। कोई भी अवसर या घटना हो, chocolates बहुत जरूरी है। कच्चे माल में थोड़े से investment के साथ, आप chocolates बनाने का घर-आधारित व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। घर में बनी चॉकलेट की बाजार में भारी मांग है।

15. Tiffin Services

industrial area में भोजन उपलब्ध कराना एक प्रमुख व्यवसाय बन गया है। कुछ कामकाजी पेशेवरों के लिए जो घर पर खाना बनाने में असमर्थ हैं या जो दूसरे cities में घर से दूर रहते हैं, टिफिन सर्विसेज एक सुविधाजनक विकल्प बन जाती है। आप अपनी रसोई का उपयोग ताजा खाना बनाने और इस profitable business को शुरू करने के लिए कर सकते हैं।

16. Recruitment Services

Recruitment service आज के समय में सबसे आकर्षक व्यवसायों में से एक है। आपको बस इतना करना है कि अपने घर के आराम में नौकरियों के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करें, चुनें और नियुक्त करें और कंपनी से इसका एक बड़ा कमीशन देते है।

17. Hobby Class

यदि आप व्यवसाय करने का आनंद लेना चाहते हैं तो एक hobby class शुरू करें। आज, माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे अधिक से अधिक चीजें सीखें और धूप में इधर-उधर घूमने में समय बर्बाद न करें। आप अपने पास मौजूद skill के आधार पर dance, music and crafts के लिए एक हॉबी क्लास शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय में कमाई करने का सबसे अच्छा समय गर्मी की छुट्टियों के दौरान होता है क्यों की उस समय बच्चो की छुटिया होती हे और वे फ्री होते हे एक्स्ट्रा क्लास  लिए। 

18. Yoga Class

भारत में Wellness industry बढ़ रही है। इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद को कुछ समय देना चाहते हैं और शांति प्राप्त करना चाहते हैं। आप घर पर योग classes शुरू कर सकते हैं और व्यक्तियों को थोड़े से निवेश के साथ स्वस्थ जीवन जीने के लिए train कर सकते हैं।

19. Insurance Agent

यदि आपके पास अच्छा communication skills है और आपके पास एक बीमा एजेंट बनने की जबरदस्त शक्ति है। थोड़े से निवेश से आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। बीमा पॉलिसियों को बेचने के अलावा अच्छा कमीशन कमाने का और कोई आसान तरीका नहीं हो सकता। ये बिज़नेस आप अपने सेज सबंधी को भी इस में जोड़ सकते हे और घर बैठे पैसे कमा सकते हे। 

20. Medical Sample Collection

यदि आपको blood group और विभिन्न medical procedure के बारे में मामूली जानकारी है, तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल शरीर के fluid samples के नमूने एकत्र करने और उन्हें अपने नजदीकीpathology clinic में उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। यह एक कम प्रतिस्पर्धी व्यवसाय है और इसे एक छोटी सी जगह में शुरू किया जा सकता है।

Read This

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

महिला सशक्तिकरण पर निबंध

UPI क्या है? UPI कैसे काम करता है |

सूचना का अधिकार अधिनियम 2022

Part-Time Business Ideas in Hindi

21. Day Care Services

इन दिनों कई माता-पिता अपने बच्चों की देखभाल के लिए daycare सेंटरों पर भरोसा करते हैं, जबकि वे काम करते हैं। जबकि कुछ माता-पिता सिर्फ एक professional daycare सेंटर को बच्चों की देखभाल के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प मान सकते हैं, अन्य लोग अपने बच्चों के लिए घरेलू वातावरण को सबसे अच्छा मानते हैं। इसलिए, यदि आप बच्चों को पसंद करते हैं और अपने दिन के कुछ घंटे बच्चो की देखभाल कर सकते हैं तो आप एक डे केयर सर्विस सेंटर शुरू कर सकते हैं।

22. Visa Consultant

सलाहकार हमेशा मांग में रहते हैं। यदि आपको वीज़ा के विभिन्न नियमों और विनियमों के बारे में जानकारी है और प्रक्रिया में आवश्यक दस्तावेज़ों के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं तो आप वीज़ा कंसल्टेंसी फर्म स्थापित कर सकते हैं।

23. Accounting and Record-Keeping

अगर नंबर आपको उत्साहित करते हैं तो आप accounting and record keeping बिजनेस शुरू कर सकते हैं। एक लेखांकन नौकरी में अनुभव वाला एक वित्त व्यक्ति अपनी विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करके इस व्यवसाय के माध्यम से कमा सकता है। इस व्यवसाय के लिए आपको special training की आवश्यकता होती है लेकिन बहुत कम निवेश के साथ आप इसे स्वयं शुरू कर सकते हैं।

24. Personal Chef

यदि आप खाना बनाना पसंद करते हैं और different cuisines को पकाने में विशेषज्ञता रखते हैं, तो आप एक व्यक्तिगत शेफ बन सकते हैं और अपनी सेवाओं से आय अर्जित कर सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए आपको मुख्य रूप से खाना पकाने के उपकरण के साथ-साथ सामग्री में निवेश करने की आवश्यकता है।

Low-Cost Business Ideas in Hindi

25. Mobile Food Shop

Mobile food shop top small business विचार है क्योंकि पूरी दुनिया में लोग स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन खाना पसंद करते हैं। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप न्यूनतम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि कोई भी कभी भी स्वच्छ तरीके से प्रदान किए गए स्वादिष्ट भोजन को मना नहीं कर सकता है।

26. Health Drink

सोशल मीडिया की वजह से लोग इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि उनकी सेहत के लिए क्या अच्छा है। उन्होंने cold drink की जगह carbonated drinks  का चयन करना शुरू कर दिया है। neem, beetroot and carrot जैसे जूस की बहुत अधिक मांग है। इसलिए हेल्थ ड्रिंक स्टॉल शुरू करना एक अच्छा बिजनेस आइडिया है।

27. Aquariums and Fish

यह एक बहुत ही कम निवेश वाला प्रोजेक्ट है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। आपको बस विभिन्न आकारों और विशिष्ट प्रकार की मछलियों के कुछ aquariums खरीदने की आवश्यकता है। मछलियों के प्रजनन के लिए आप विशेष टैंक रख सकते हैं। इस तरह आपको केवल एक बार मछलियां खरीदने की जरूरत है, और उसके बाद आप उन्हें प्रजनन करके गुणा कर सकते हैं।उसके ऊपर, आप मछली के food, air pumps और मछलीघर के लिए सजावटी सामान भी बेच सकते हैं जो आपके profits को बढ़ावा देगा। केवल एक चीज यह है कि आपको knowledge होना चाहिए और विभिन्न प्रकार की मछलियों को संभालने में पारंगत होना चाहिए।

28. DJ Services

कोई भी event, party या wedding हो; DJ हमेशा प्राथमिकता होती है। भीड़ खींचने के लिए पब पूरी तरह से डीजे पर निर्भर हैं। भीड़ को तराशने के लिए एक व्यक्ति को अच्छी मात्रा में skill और अनुभव की experience होती है।

29. Courier Services

एक छोटे scale पर एक courier सेवा कंपनी खोलने के लिए, आप अन्य ब्रांडों के साथ गठजोड़ कर सकते हैं जो पहले से ही एक courier सेवा प्रदाता के रूप में काम कर रहे हैं। भारत में courier सेवा की आवश्यकता हर दिन कई ऑनलाइन शॉपिंग ऐप लॉन्च होने के कारण उभरी है। यह एक कम investment वाला व्यवसाय है यदि आप अन्य ब्रांडों के साथ गठजोड़ करते हैं और एक भागीदार के रूप में अपना विशिष्ट हिस्सा रखते हैं।

30. Interior Designer

अगर आपके पास architecture की डिग्री है तो आप इंटीरियर डिजाइनर बन सकते हैं। भारत में रियल एस्टेट दिन-ब-दिन फलफूल रहा है। 2030 तक इसके 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे विकासशील बाजार में, इंटीरियर डिजाइनरों की आवश्यकता हमेशा अधिक रहने वाली है। यदि आप कुशल हैं और घर को घर में बदलने के लिए आपके पास bright ideas हैं, तो यह व्यवसाय चमत्कार कर सकता है।

31. Chocolate Making

यह really में एक अच्छा घर-आधारित व्यवसाय उद्यम हो सकता है जिससे आप बहुत कुछ कमा सकते हैं। Candy बनाना या चॉकलेट का व्यवसाय भारत में बहुत लोकप्रिय है और बहुत से लोग कई प्रकार की चॉकलेट बनाते हैं और इसे अपने ब्रांड नाम से बेचते हैं।अगर लोग आपकी घर की बनी candies को देखकर डोलना बंद नहीं कर सकते हैं, तो आपको इस व्यवसाय में आना चाहिए। आपको बस एक स्थानीय बाजार को लक्षित करने की आवश्यकता है जिसमें संभावित ग्राहक चॉकलेट खरीदने के लिए हों। दूसरी बात यह है कि अपनी चॉकलेट देने के लिए किसी समर्पित टीम या व्यक्ति से संपर्क करें।

32. Wifi Installation Company

समय के विकास के साथ, WiFi internet समाधानों की आवश्यकता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ग्राहक हर जगह इंटरनेट की मांग करते हैं, चाहे वह उनका घर हो, कार्यालय हो, दुकान हो या कोई छोटा रिटेल काउंटर हो। नतीजतन, वाईफाई इंस्टॉलेशन की मांग बढ़ गई है।आपको अपनी राशि का कुछ हिस्सा वाईफाई राउटर स्थापित करने के लिए आपूर्ति खरीदने में निवेश करने की आवश्यकता है। एक बार जब आप राउटर खरीद लेते हैं और अपना स्टॉक बनाए रखते हैं, तो आप उन जगहों से संपर्क करके शुरू कर सकते हैं जहां malls, departmental stores, hygiene stores आदि जैसे बड़े पैमाने पर भीड़ होती है। आपको उनके मालिकों से बात करने और वाईफाई स्थापित करने के लिए एक सौदा स्थापित करने की आवश्यकता है। हॉटस्पॉट।

33. Bakery

यह उन लोगों के लिए भी भारत में आकर्षक व्यवसायों में से एक है जो cakes, pastries, cookies, muffins, breads और अन्य सभी बेकरी आइटम बनाने में सक्षम हैं। आप एक बाजार में एक उपयुक्त स्थान पर एक बेकरी खोल सकते हैं। विशाल ग्राहक यातायात है। इसके अलावा, इसमें बड़ी मात्रा में निवेश किए बिना विकास और विस्तार की व्यापक गुंजाइश है। आपको बस एक उत्कृष्ट ओवन से लैस होने की आवश्यकता है और इन पके हुए व्यंजनों को तैयार करने में महान कौशल की आवश्यकता है।

34. Funeral Services

हालांकि यह अजीब लग सकता है, ऐसी services मौजूद हैं और भारत में एक अच्छा व्यवसाय कर रही हैं। आपको ऐसी सेवाएं प्रदान करने की आवश्यकता है जिसमें dead body का परिवहन और अनुष्ठानों के बारे में सलाह देना शामिल हो सकता है। सेवाओं में श्मशान अनुष्ठान के लिए आवश्यक सभी सामग्री प्रदान करना भी शामिल हो सकता है।

Read This

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

महिला सशक्तिकरण पर निबंध

UPI क्या है? UPI कैसे काम करता है |

सूचना का अधिकार अधिनियम 2022

Retail Business Shop Ideas in Hindi

36. Grocery Store

किराना स्टोर भोजन और अन्य घरेलू सामान बेचते हैं। अक्सर सुपरमार्केट कहा जाता है, किराना स्टोर पर घर की भोजन की जरूरतों के लिए सभी चीजे उपलब्ध होती हैं। किराने की खरीदारी मानव जीवन का एक अभिन्न अंग है, और ऐसा कोई भी व्यवसाय जो जीवन निर्वाह के लिए उपयोगी सभी वस्तु है, वह निश्चित रूप से लाभदायक हो जाता है यदि इसे ठीक से संभाला जाए।

37. Organic Food Store

किराना बिजनेस आइडिया में ऑर्गेनिक फूड स्टोर(Organic food store) एक और जगह है। जैविक खाद्य व्यवसाय में सफल होने के लिए यह आवश्यक है कि नियमित रूप से प्रामाणिक जैविक उत्पाद कैसे प्राप्त करें, इसकी एक उचित योजना होनी चाहिए। स्थान एक और बहुत महत्वपूर्ण बात है जिस पर आपको विचार करना होगा क्योंकि आपको ऐसे क्षेत्र में स्थापित करना होगा जहां लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों और जैविक उत्पादों की उच्च कीमत कीमत दे सके।

38. Hardware Store

एक hardware store आम तौर पर हाथ और बिजली उपकरण, निर्माण सामग्री, नलसाजी आपूर्ति, सफाई उत्पाद और बहुत कुछ बेचता है। एक हार्डवेयर स्टोर में व्यवसाय के लिए बहुत सारे उत्पाद होते हैं जिनके लिए detail-oriented planning की आवश्यकता होती है। इस व्यवसाय को इसकी सफलता के लिए शुरू करने के लिए आपको शोध करने और एक विकासशील क्षेत्र खोजने की आवश्यकता है।

39. Stationary & Book Store

स्टेशनरी का सामान हमेशा मांग में रहता है चाहे वह स्कूल हो या कॉर्पोरेट। स्टेशनरी और किताबों की दुकान चलाने के लिए सबसे अच्छी जगह हमेशा स्कूल या कॉर्पोरेट के पास होती है और अधिक व्यवसाय और अच्छा लाभ मिलने की संभावना बहुत अधिक होती है। इस व्यवसाय में निवेश की आवश्यकता नहीं होती है और न ही किसी विशेष कौशल की आवश्यकता होती है।

40. Cosmetic Store

जैसे-जैसे लोग आजकल ब्यूटी के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की डिमांड पहले से ज्यादा बढ़ गई है। महिलाएं हमेशा कॉस्मेटिक स्टोर की तलाश में रहती हैं। इस व्यवसाय को भी बहुत कम निवेश की आवश्यकता है।

41. Leather & Perfume Shop

यह छोटे व्यवसाय का दूसरा रूप है जिसमें आपको बैग, बेल्ट, पर्स और परफ्यूम जैसे उत्पादों को रखने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के व्यवसाय हमेशा अच्छे उत्पादों और छोटे निवेश वाले सदाबहार(evergreen)व्यवसाय होते हैं।

42. Xerox Shop

मुनाफा कमाने के लिए ज़ेरॉक्स शॉप एक अच्छा व्यवसाय है। Xerox की दुकान हर इलाके में उपलब्ध है। यह अपने आप में बुकबाइंडिंग, लेमिनेशन और छोटे स्टेशनरी आइटम जैसे अन्य उत्पादों के साथ ज़ेरॉक्स शॉप चलाने की सफलता को साबित करता है। आवश्यक निवेश भी कम है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे अच्छा स्थान स्कूल, कॉलेज, कार्यालय आदि होंगे।

43. Beauty Salon

ब्यूटी सैलून अब भारत में उभरते व्यवसायों में से एक हैं। beauty care segment सबसे अधिक महिलाओं द्वारा किया जाता है। यह व्यवसाय स्किनकेयर से संबंधित कुछ विशेष कौशल की मांग होती हहै। इस व्यवसाय को करने वाले व्यक्ति को स्किनकेयर से संबंधित विशेष प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम से गुजरना चाहिए और सौंदर्य उत्पादों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इस छोटे व्यवसाय के स्टार्ट-अप के लिए आवश्यक निवेश बहुत कम है या फिर आप एक प्रसिद्ध ब्रांड(well-known brand) के लिए फ्रैंचाइज़ी का विकल्प भी चुन सकते हैं।

44. Medical Diagnostic Center

चिकित्सा देखभाल(Medical care) आज की दुनिया में आवश्यक है। लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली एक नई बीमारी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, इसलिए समय पर स्वास्थ्य और चिकित्सा जांच बहुत जरूरी हो गई है। उचित चिकित्सा जांच और उन्नत विश्लेषण के साथ, हम कई संभावित बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। इस व्यवसाय को चलाने के लिए आवश्यक निवेश पर्याप्त है।

45. Herbal & Ayurveda Products Retail Business

भारत में हर्बल(Herbal) और आयुर्वेद(Ayurveda) बहुत लंबे समय से मौजूद हैं। आयुर्वेद बिना किसी दुष्प्रभाव के रोगों को ठीक करने और ठीक करने के लिए एक सिद्ध औषधि है। हर्बल और आयुर्वेद दवा निर्माता अब स्वास्थ्य खंड में फलफूल रहे हैं। खासकर पतंजलि की इंडस्ट्री में एंट्री के बाद। मध्यम निवेश के साथ हर्बल और आयुर्वेद उत्पादों के खुदरा व्यापार को शुरू करने और बेहतर लाभ प्राप्त करने का यह सही समय है।

46. Gift Card Shop

आपको पूरे इलाके में कम से कम एक उपहार की दुकान(gift shop) मिल जाएगी। आज का संसार उपहारों(gift) को क्षमा करने और स्वीकार करने को लेकर बहुत उत्साहित है। उपहार की दुकानों में भी अच्छी मात्रा में राजस्व होता है। उपहार की दुकान के व्यवसाय में व्यवसाय या व्यक्तिगत उपहार शामिल हैं। उपहार की दुकान के व्यवसायों को उचित स्थान और उपहार कार्ड के अच्छे संग्रह की आवश्यकता होती है। गिफ्ट कार्ड्स का इस्तेमाल हर मौके पर खूब किया जाता है।

Author: Mehul

Leave a Reply

Your email address will not be published.