भारत में कंटेंट राइटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? Content Writing Business India in Hindi

भारत में कंटेंट राइटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? Content Writting Business India in Hindi

भारत में कंटेंट राइटिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? पता नहीं कहाँ से शुरू करें? यह मार्गदर्शिका आपको बिल्कुल बताएगी कि कैसे।

Content Writting Business कैसे शुरू करें?

कंटेंट राइटर बनना एक बात है लेकिन कंटेंट राइटिंग बिजनेस खोलना अपने साथ अपनी चुनौतियां लेकर आता है। यह केवल लेखन कौशल नहीं है जिसे आपको जानना आवश्यक है। आपको यह सब करने की आवश्यकता होगी- एक लेखक, एक संपादक, एक बॉस और एक उद्यमी।

कंटेंट राइटिंग बिजनेस खोलना कंटेंट राइटिंग करियर का अगला कदम है, जब आपने कंटेंट राइटर के रूप में काफी अनुभव हासिल किया है। चूंकि एक कंटेंट राइटर का वेतन 5-6 वर्षों में स्थिर हो जाता है, यह स्वाभाविक ही है कि कंटेंट राइटर अधिक जिम्मेदारी वाली भूमिका की तलाश करते हैं। 

एक सामग्री रणनीतिकार, एक डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ, या एक सामग्री लेखन(Content Writting) व्यवसाय खोलना, लेन के नीचे की कुछ सड़कों में से कुछ हैं।

कंटेंट राइटिंग इस समय एक हॉट ट्रेंड में तब्दील हो गया है और ठीक ही तो। भारत में कंटेंट राइटर्स की काफी डिमांड है। इसके लिए कई कारण हैं।

भारतीय सामग्री लेखक अच्छी अंग्रेजी लिखते और बोलते हैं। और वे देशी वक्ता की तुलना में बहुत कम काम करने को तैयार हैं। जिसका अर्थ है विदेशों में ग्राहकों के लिए अधिक बचत।

उसके ऊपर, कई व्यवसाय, नए और पुराने, Online हो रहे हैं। उन्हें लेखकों की एक सक्षम टीम की आवश्यकता है जो ब्रांड के लिए व्यवस्थित रूप से लीड उत्पन्न करने के लिए एक सामग्री रणनीति बना सके।

अगर हम काम की स्वतंत्र प्रकृति के बारे में बात करते हैं, तो यह देखा जा सकता है कि कई Professionals अपना काम करने के लिए स्थायी रूप से दूरस्थ स्थान पर स्विच कर रहे हैं। लोग पहले से कहीं ज्यादा परिवार के साथ स्वास्थ्य और गुणवत्तापूर्ण समय को प्राथमिकता दे रहे हैं।

जहां भी संभव हो, पेशेवर स्थायी रूप से घर से काम करने या फ्रीलांस काम के अवसरों की तलाश करने के इच्छुक हैं। अगर काम की प्रकृति इसकी अनुमति देती है।और महामारी के बाद के युग में, हम काम से घर की जीवन शैली को अपनाने वाले पेशेवरों की संख्या में एक बड़ा बदलाव देखने की उम्मीद करते हैं।

लेकिन Content Writting व्यवसाय शुरू करने से पहले, लेखकों के पास पर्याप्त कार्य अनुभव होना चाहिए। उन्हें कंटेंट मार्केटिंग के अंदर से बाहर जानने की जरूरत है। एक  में, एक कंटेंट राइटिंग बिजनेस लेखक को बहुत अधिक जिम्मेदारियां उठानी होंगी और एक साथ कई टोपी पहननी होंगी।

आइए जानें कि सामग्री-लेखन व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा। हम सामग्री लेखन व्यवसाय शुरू करने के लिए विभिन्न कौशल और चरणों के बारे में जानेंगे। चलो शुरू करें।

एक व्यवसाय योजना बनाएं | Create A Business Plan

किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको एक योजना बनानी होगी। यह डराने वाला नहीं होना चाहिए। आम तौर पर एक व्यापार योजना

  • पहले कुछ महीनों के लिए आपके लक्ष्य(Goal) बनाएं
  • काम के लिए और Work कैसे लाए
  • Money Flow
  • वित्तीय लक्ष्य

आपको अपने नकदी प्रवाह को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपनी देनदारियों से अधिक अर्जित करने जा रहे हैं। यदि आप लेखकों को पूर्णकालिक रूप से काम पर रख रहे हैं, तो आपके पास खर्च होंगे। ये कंटेंट राइटिंग बिजनेस अनुबंधों से आपके राजस्व से कम होना चाहिए।

यदि आपने पहले एक Freelancer लेखक के रूप में काम किया है, तो वह अनुभव आपको यह गणना करने में मदद करेगा कि क्या इस तरह के व्यवसाय मॉडल को संचालित करना संभव है। यदि नहीं, तो आपको अधिक काम मिलने तक कर्मचारियों की संख्या कम करने की आवश्यकता हो सकती है।

व्यवसाय में एक नई कंटेंट राइटिंग एजेंसी के रूप में, पहले कुछ ग्राहकों के लिए अपनी दरें कम करने के लिए तैयार रहें। जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आप उन्हें भुगतान कर सकते हैं, तब तक कई लेखकों को काम पर रखने में अति न करें।

आपको व्यवसाय शुरू करने की सभी वैधताओं को भी संभालने की आवश्यकता होगी। आमतौर पर, आपको वेब सेवा फर्म संचालित करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप अपने निवेश से अधिक कमाते हैं |

कौशल और सेवाओं के प्रकार | Skills and Types of Services

हो सकता है कि आप अब तक कुछ समय के लिए सामग्री लिख रहे हों, लेकिन अधिकांश सामग्री लेखक एक प्रकार की सामग्री को दूसरों पर वरीयता देना पसंद करते हैं। यह उन्हें कुछ प्रकार की सामग्री लिखने में बहुत कुशल बनाता है लेकिन दूसरों पर अपेक्षाकृत नौसिखिया।

लेकिन अगर आप एक कंटेंट राइटिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको हर तरह के कंटेंट में विशेषज्ञता हासिल करनी होगी। अधिकांश सामग्री लेखक ब्लॉग सामग्री लिखने में माहिर हैं, जो Content Writting व्यवसाय का एक प्रमुख हिस्सा है।

हालाँकि, लेखन के कई अन्य रूप हैं जिनके लिए कौशल के एक नए सेट की आवश्यकता हो सकती है। लेखन के रूपों में विज्ञापनों के लिए कॉपी राइटिंग, प्रेस विज्ञप्ति, ईमेल, न्यूजलेटर, तकनीकी लेखन, अकादमिक लेखन, समाचार लेखन, सोशल मीडिया लेखन, ईबुक, उत्पाद विवरण आदि शामिल हैं।

आप शुरुआत में कुछ प्रकार की सामग्री लेखन में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं और समय के साथ अपनी सेवाओं का विस्तार कर सकते हैं। एक कंटेंट राइटर के रूप में काम करते हुए अपने वर्षों में मुख्य रूप से आपने जो अच्छा किया है और जो आपने किया है, उससे शुरुआत करें।

उदाहरण के लिए, यदि आपने जनसंपर्क उद्योग में काम किया है, तो आप एक नई पीआर फर्म खोलने के लिए अपने संपर्कों का उपयोग कर सकते हैं। आप शानदार press releases पेश कर सकते हैं और उन्हें प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित करवा सकते हैं। यदि आपने मुख्य रूप से एक अकादमिक लेखक के रूप में काम किया है जो छात्रों को उनके कॉलेज के असाइनमेंट को पूरा करने में सहायता करता है, तो आप आसानी से अकादमिक लेखन के लिए एक एजेंसी शुरू कर सकते हैं।

एक व्यावसायिक वेबसाइट बनाएं | Create a business website

आज कोई भी व्यवसाय बिना वेबसाइट के वैध नहीं माना जाता है। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट में वह सभी जानकारी है जो एक संभावित ग्राहक जानना चाहता है।

सुनिश्चित करें कि आपने अपनी एजेंसी या व्यवसाय के लिए उपयुक्त नाम चुना है। यह आपके व्यवसाय के मुख्य कार्यों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।

आपकी वेबसाइट हर चैनल के माध्यम से आपके सभी मार्केटिंग प्रयासों का केंद्र भी होगी। वेबसाइट को इंटरैक्टिव होने की आवश्यकता नहीं है। आप स्वयं एक ब्लॉग के साथ एक स्थिर वेबसाइट भी होस्ट कर सकते हैं।

यदि आप वेब डिज़ाइन में कुशल नहीं हैं, तो किसी डिज़ाइनर या डेवलपर को नियुक्त करें। वेबसाइट को आपके व्यवसाय के लिए सही ब्रांड छवि प्रदर्शित करनी चाहिए। एक वेब डेवलपर को काम पर रखना हमेशा एक वेबसाइट बनाने से बेहतर परिणाम लाएगा। यह व्यावसायिकता की आभा भी देता है।

एक अन्य विकल्प एक व्यावसायिक ईमेल में निवेश करना होगा। आपके व्यवसाय के नाम पर एक ब्रांडेड ईमेल खाता विश्वास और विश्वसनीयता की एक और परत जोड़ देगा। कई बार इसे आपके वेबसाइट होस्टिंग प्लान या डोमेन के साथ खरीदा जा सकता है।

अपना पोर्टफोलियो जोड़ें | Add Your Portfolio

किसी वेबसाइट को होस्ट करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा, और वह हिस्सा जो क्लाइंट के लिए एकमात्र चिंता का विषय है, वह है कंटेंट पोर्टफोलियो। यह वे सभी लेख होंगे जो आपने अपने पिछले ग्राहकों के लिए लिखे हैं। यदि आप एक नया व्यवसाय हैं, तो आप केवल यह दिखाने के लिए सामग्री के टुकड़े लिख सकते हैं कि ग्राहक आपकी कंटेंट राइटिंग  एजेंसी से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

क्लाइंट के लिए यह देखना स्वाभाविक है कि आप प्रोजेक्ट कोन से पहले प्रोजेक्ट में काम किया है, करने से पहले आप काम कर सकते हैं या नहीं। कई बार, इसमें बहुत सारा पैसा शामिल होता है और ग्राहक तेजी से और gauranty परिणाम चाहते हैं। साथ ही, जैसे ही आप कई अनुबंध प्राप्त करते हैं, उन्हें अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना सुनिश्चित करें।

चूंकि Content Writting एक ऐसा पेशा है जहां आपको किसी औपचारिक डिग्री या शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती है, एक पोर्टफोलियो ही एकमात्र उपकरण है जो आपको अन्य लेखकों से अलग कर सकता है। यदि ग्राहक आपके परिणाम नहीं देख पा रहे हैं तो आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणन बेकार हैं। वे उसी काम के लिए किसी अन्य सामग्री लेखक पर भरोसा करना पसंद करेंगे, जिसके पास समान स्तर का कौशल होने पर भी एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है।

याद रखें, क्षेत्र प्रतिस्पर्धी(compititive) है। ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए आपको अतिरिक्त मील चलने और पूरक सेवाओं की पेशकश करने की आवश्यकता हो सकती है।

 सामग्री लेखकों को किराए पर लें | Hire content writers

लेखन अनुबंध प्राप्त करने से पहले, आपको सामग्री लेखकों को नियुक्त करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि भर्ती प्रक्रिया एक लंबी प्रक्रिया है। आपको संबंधित जॉब पोर्टल्स पर एक विज्ञापन देना होगा। उनमें से कुछ में linkedin.com, naukri.com और इसी तरह की अन्य वेबसाइटें शामिल हैं।

आवेदन करने के लिए आपको पर्याप्त उम्मीदवारों की प्रतीक्षा करनी होगी। फिर आपको उनका एक-एक करके साक्षात्कार करना होगा और यदि यह आपके व्यावसायिक उद्देश्यों के अनुकूल है तो उनके पोर्टफोलियो को सत्यापित करना होगा।

पूरी भर्ती प्रक्रिया में कुछ दिन लगते हैं। लेकिन अगर आपको एक लेखन कार्य मिलता है और फिर लेखकों को काम पर रखने का फैसला किया जाता है, तो हो सकता है कि आपका ग्राहक उसके लिए इंतजार न करना चाहे। और आप खाता खो सकते हैं।

जैसा कि एक अनुभवी कंटेंट राइटर जानता है, कई तरह के कंटेंट राइटर होते हैं। आप उन लेखकों को चुनना चाह सकते हैं जिनके पास एक अद्वितीय कौशल सेट है जो आपके पास नहीं है। यह सामग्री-लेखन व्यवसाय द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की श्रेणी को व्यापक बनाने में मदद करेगा। 

फ्रीलांसिंग(Freelancing) पोर्टल पर रजिस्टर करें

फ्रीलांसरों के लिए प्रमुख प्लेटफॉर्म Fiverr और Upwork हैं, लेकिन कई अन्य हैं। Fiverr का फायदा यह है कि ग्राहक आपको ढूंढते हैं।

इनमें से कई विदेश से आए ग्राहक हैं। ये ग्राहक भारतीय ग्राहकों की तुलना में बहुत अधिक भुगतान करने को तैयार हैं, लेकिन उन्हें त्रुटिहीन गुणवत्ता की भी आवश्यकता है।

अगर आपको लगता है कि आप डिलीवर कर सकते हैं, तो आप इन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। शुरुआत में, आपको अधिक अच्छी समीक्षा प्राप्त करने के लिए कम काम करना होगा। एक बार जब आप अपनी उपस्थिति स्थापित कर लेते हैं, तो आप अपनी दरें बढ़ा सकते हैं।

साथ ही, जब आप क्लाइंट्स को लैंड करते हैं, तो उनके साथ व्यावसायिक संबंध बनाने का प्रयास करें। यह तब आपकी मदद करेगा जब उन्हें अधिक सामग्री की आवश्यकता होगी। ऐसे में वे पहले आपसे संपर्क करेंगे।

साथ ही, उन ग्राहकों को वरीयता दें जिन्हें बल्क राइटिंग की आवश्यकता है। इससे आपको अधिक काम मिलेगा और नए ग्राहक की तलाश में प्रयास की बचत होगी।

कंटेंट राइटिंग गिग्स के लिए आप विभिन्न फेसबुक ग्रुप्स पर भी रजिस्टर कर सकते हैं। ऑफ़र की जाने वाली कीमतें कम हैं, लेकिन थोड़ी सी खोज करने पर आपको उच्च भुगतान के साथ अच्छे असाइनमेंट मिल सकते हैं।

क्लाइंट आउटरीच(Client outreach)

एक बार जब आप एक वेबसाइट के साथ सेट हो जाते हैं और आपके पास लेखक काम के लिए तैयार होते हैं, तो संभावित ग्राहकों तक पहुंचने का समय आ गया है। इसे करने के कई तरीके हैं। आप वह कर सकते हैं जिसकी यहां चर्चा की गई है या आप ग्राहकों की तलाश के लिए नए तरीके खोज सकते हैं।

आप ग्राहकों की तलाश के लिए Fiverr, Upwork और अन्य फ्रीलांसिंग साइटों का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने आस-पास के ग्राहकों को लक्षित करने के लिए ठंडे ई-मेल का भी उपयोग कर सकते हैं। ये ऐसे व्यवसाय हैं जो आपको लगता है कि बढ़िया सामग्री से लाभ उठा सकते हैं।

क्लाइंट पिच एक साधारण मेल है जो क्लाइंट के लिए काम करने में रुचि व्यक्त करता है। इसमें आपकी पेशकश के बारे में विभिन्न विवरण शामिल हैं। एक Content Writting व्यवसाय के रूप में, आप इस

  • बात से शुरू कर सकते हैं कि ग्राहक आपकी सेवा से कैसे लाभ उठा सकते हैं,
  • उन्हें बताएं कि आपका व्यवसाय क्या करता है,
  • फिर बताएं कि आपको क्यों लगता है कि आपका सामग्री लेखन व्यवसाय
  • आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली चीज़ों के साथ सबसे उपयुक्त है,
  • अपनी वेबसाइट पर एक लिंक जोड़ें /पोर्टफोलियो और आपकी संपर्क जानकारी
  • सोशल मीडिया लिंक
  • हस्ताक्षर जोड़ें (वैकल्पिक लेकिन अनुशंसित)

यह अपेक्षा न करें कि वे आपको सीधे उत्तर देंगे। यदि आपको कुछ दिनों के बाद उत्तर नहीं मिलता है, तो एक अनुवर्ती मेल भेजें।

आप सबसे पहले ग्राहकों की मेलिंग सूची बनाकर शुरू कर सकते हैं।

आपको भारत में कंटेंट राइटिंग एजेंसी क्यों शुरू करनी चाहिए? | Why you should start a content writing agency in India?

भारत सेवा उद्योग का घर है। दुनिया की अधिकांश सेवा-संबंधी ज़रूरतें जैसे सॉफ़्टवेयर विकास, ग्राहक संबंध, और यहाँ तक कि Content Writting कार्य भी पश्चिमी कंपनियों द्वारा भारत में कंपनियों को आउटसोर्स किया जाता है।

इसके कई कारण हैं जैसा कि पहले चर्चा की गई थी। भारत लगभग हर क्षेत्र में प्रतिभाशाली व्यक्तियों का दावा करता है। चाहे वह सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, मैनेजमेंट, मैन्युफैक्चरिंग, डिजिटल मार्केटिंग और राइटिंग हो। 

लेकिन यह बिलकुल भी नहीं है। भारतीय बहुत कम देशों में से हैं जहां अंग्रेजी संचार की आधिकारिक भाषा है। यह वह भाषा भी है जो विभिन्न राज्यों और विभिन्न संस्कृतियों के लोगों को एकजुट करती है।

अंग्रेजी भारतीय लोगों में व्याप्त है और अब इसे संस्कृति का एक हिस्सा कहा जा सकता है। इस विशेष गुण के कारण, भारतीय लोग पश्चिम की नजर में इतना मूल्य पाते हैं।

जहां तक ​​कंटेंट राइटिंग का सवाल है, दुनिया भर में क्लाइंट्स का एक बड़ा हिस्सा भारत से कंटेंट राइटर को हायर करता है। यह कम दरों के कारण भी है जिस पर भारत में सामग्री लेखक काम करने को तैयार हैं।

भारत में कंटेंट राइटिंग इंडस्ट्री के नजरिए से इसकी भारी डिमांड है। लोग पूर्णकालिक, अंशकालिक या एक फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए कंटेंट राइटिंग ट्रेनिंग ले रहे हैं और कंटेंट राइटिंग सीख रहे हैं।

भारत में सामग्री लेखन व्यवसाय के रूप में, आप अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को पिच कर सकते हैं। आप सक्षम लेखकों की एक टीम बना सकते हैं जिनके पास व्यापक कौशल है। अगर आपका क्लाइंट काम से संतुष्ट है तो ज्यादातर मामलों में आपको और भी काम मिलेगा।

Content Writting व्यवसाय के मालिक होने का एक और बड़ा लाभ यह है कि आप अपने व्यवसाय को कहीं से भी प्रबंधित कर सकते हैं। आप यात्रा कर सकते हैं और लेख संपादित कर सकते हैं। आप एक होटल या अपने गृहनगर में हो सकते हैं और संभावित ग्राहकों को ठंडे ई-मेल भेज सकते हैं। आप फोन पर बातचीत कर सकते हैं। टेक्नोलॉजी ने इसे इतना आसान बना दिया है।

आने वाले सालों में वर्क फ्रॉम होम एक बड़ा ट्रेंड बनने जा रहा है। और कंटेंट राइटिंग उन पेशों में से एक है जहां इसे शुरू करने में ज्यादा समय नहीं लगता है लेकिन विशेषज्ञ बनने में सालों लग जाते हैं। एक बार जब आप एक विशेषज्ञ के रूप में नजर आएंगे तो आपको सम्मान और पहचान मिलेगी।

कंटेंट राइटिंग बिजनेस चलाने से आपको अकेले काम करने से ज्यादा काम मिलेगा। एक टीम एक आदमी से ज्यादा मजबूत होती है। एक बार जब आपके पास लेखकों और संपादकों की एक टीम होती है, तो आपको केवल ग्राहकों तक पहुंचने और संबंधों को बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

जब सामग्री लेखक अकेले काम करते हैं तो श्रम का विभाजन संचालन को बहुत अधिक सुचारू रूप से चलाने का कारण बनता है। स्वतंत्र सामग्री लेखकों के रूप में, लेखकों को लेखन करना होता है, ग्राहकों को ढूंढना होता है और संबंध बनाए रखने होते हैं, सब कुछ खुद ही करना होता है।

आप और आपकी टीम दिन में किसी भी शिफ्ट में काम कर सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार कितने भी घंटे काम कर सकते हैं। यह सामग्री लेखन कार्य को कॉलेज के छात्रों, गृहिणियों और अतिरिक्त आय की तलाश करने वाले पेशेवरों के लिए आदर्श बनाता है।

यह एक ऐसी कार्य प्रणाली बनाता है जो पारंपरिक 9 से 5 की नौकरी की तुलना में बहुत कम तनावपूर्ण होती है। कंटेंट राइटर कभी-कभी कॉरपोरेट जितना कमा सकते हैं, वह भी बिना डिग्री के।

शायद भारत में कंटेंट राइटिंग बिजनेस एक अच्छा व्यवसाय होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसके लिए किसी विशिष्ट शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। आपके पास इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कानून, लेखा, वानिकी, डिजाइन आदि जैसी कोई भी डिग्री हो सकती है और एक सामग्री लेखक के रूप में काम कर सकते हैं।

एक सामग्री लेखक के लिए एकमात्र आवश्यकता ऐसी सामग्री वितरित करना है जो जुड़ाव उत्पन्न करती है और पाठक से जुड़ती है। और कोई डिग्री यह नहीं सिखा सकती। यह कौशल अभ्यास से ही आता है।

सामग्री लेखन व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप उन कौशलों को सिखा सकते हैं जो आपने इन सभी वर्षों में नए पेशेवरों को सीखे हैं। यह एक ऐसा तरीका होगा जिससे आप लेखन जगत को कुछ वापस दे सकते हैं।

सारांश(Summary)

एक सेवा उद्योग व्यवसाय के रूप में, सबसे अच्छी योजना यह होगी कि हमेशा सुधार करने का प्रयास किया जाए। कंटेंट राइटिंग एक प्रतिस्पर्धी व्यवसाय है और हां, मांग है, लेकिन दौड़ में कई पेशेवर भी हैं।

एक सेवा व्यवसाय के रूप में, आपको ग्राहक को खुश करने के लिए हमेशा अतिरिक्त मील चलने की आवश्यकता होगी। आपको कुछ सेवाओं को मुफ्त में देना होगा जिसके लिए आप आमतौर पर शुल्क लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको बड़ी तस्वीर के बारे में सोचने और संबंध बनाने पर ध्यान देने की जरूरत है। 

ये व्यावसायिक संबंध आपके कंटेंट राइटिंग  व्यवसाय के लिए एक लंबा सफर तय करेंगे।

बहुत सारे काम और दृढ़ता के लिए तैयार रहें। जब तक आप प्रयास करने को तैयार हैं, तब तक क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं।

Author: Mehul

Leave a Reply

Your email address will not be published.