नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? |Network Marketing in Hindi In 2022

Network Marketing in Hindi In 2022

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग (मल्टी-लेवल मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है) अक्सर पिरामिड संरचित योजनाओं के साथ गलत तरीके से जुड़ा होता है लेकिन इसकी कार्यक्षमता पिरामिड संरचना संगठनों से थोड़ी अलग होती है।

यह एक डायरेक्ट सेलिंग विधि है जहां कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को स्वतंत्र सेल्सपर्सन के एक समूह द्वारा बेचा जाता है, ये लोग दूसरों को भर्ती और प्रशिक्षण देकर एक लिंक या चेन बनाते और प्रबंधित करते हैं। इसका मतलब है कि हर बार जब कोई बिक्री की जाती है, तो सभी ऊपरी-स्तर की श्रृंखला के सदस्यों को उसका कमीशन मिलता है। दिलचस्प बात यह है कि जो लोग बिक्री करते हैं उन्हें वेतन के आधार पर नियोजित नहीं किया जाता है; बिक्री व्यक्ति पैसा कमाते हैं

  • या तो प्रत्यक्ष बिक्री द्वारा या अन्य सदस्यों द्वारा की गई बिक्री
  • या नए सदस्यों की भर्ती करना और श्रृंखला को बड़ा करना, श्रृंखला जितनी लंबी होगी, आप उतने ही अधिक पैसे कमाएंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है?

नेटवर्क मार्केटिंग के कई नाम हैं; उदाहरण के लिए, संबद्ध मार्केटिंग, सेल्युलर मार्केटिंग, डायरेक्ट-कस्टमर मार्केटिंग, रेफरल मार्केटिंग, होम-बेस्ड बिजनेस फ्रैंचाइज़ी या मल्टी-लेवल मार्केटिंग।

ज्यादातर नेटवर्किंग मार्केटिंग बिजनेस मॉडल विभिन्न प्रकार के टियर बनाता है जैसे सिंगल-टियर, टू-टियर और मल्टी-लेवल मार्केटिंग।

हम उदाहरणों के साथ नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकारों पर चर्चा करेंगे।

सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग

सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग बहुत सरल है, आप प्रोग्राम के लिए साइन अप करते हैं, फिर आप कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को बेचना शुरू करते हैं और अपनी बिक्री के आधार पर अपना कमीशन प्राप्त करते हैं। हालाँकि, आपको अपने लिए काम करने के लिए अन्य बिक्री एजेंटों की भर्ती करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपनी बिक्री और ग्राहक संबंध निर्माण पर ध्यान देना है।

बेटरवेयर, क्लेनेज़, एवन और ब्यूटी क्रीम कंपनियां इस सिंगल-टियर मार्केटिंग का अनुसरण करती हैं। कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म सिंगल-लेवल मार्केटिंग का भी पालन करते हैं जहाँ आप उनकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाते हैं और भुगतान-प्रति-क्लिक (PPC), या पे-पर-लीड (PPL) जैसे भुगतान प्राप्त करते हैं।

टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग

डबल-टियर या टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग के लिए इसके सदस्यों को दूसरों की भर्ती करने की आवश्यकता होती है। इस मॉडल में, आपको दोनों तरह से भुगतान मिलता है; उत्पाद या सेवा की सीधी बिक्री (या उनकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना) और आपके अधीन काम करने के लिए अन्य सदस्यों की भर्ती। Ken Evoy Site सेल टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग का एक बहुत अच्छा उदाहरण है।

मल्टी लेवल मार्केटिंग

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) में दो या दो से अधिक टियर शामिल हैं और यह वितरण मार्केटिंग-आधारित नेटवर्क पर आधारित है। एमएलएम अपने सदस्यों को पैसा कमाने की अनुमति देता है जब टियर पांच या अधिक बार गहरा होता है और भर्ती के लिए कुछ अन्य प्रोत्साहन होता है। इसमें दो अन्य प्रकार की नेटवर्क रणनीतियाँ हैं जैसे नाम-संचालित नेटवर्क मार्केटिंग और बाज़ार-चालित नेटवर्क मार्केटिंग।

नेटवर्क मार्केटिंग की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं |

कम लागत

भले ही हम 21वीं सदी में रह रहे हैं, सूचना और प्रौद्योगिकी का युग, फिर भी एक व्यवसाय शुरू करने, चलाने और प्रबंधित करने की लागत बहुत अधिक है जैसे कराधान, एक नए व्यवसाय का पंजीकरण, मासिक ओवरहेड, प्रलेखन, प्रशासनिक खर्च, और इसी तरह।

दूसरी ओर, अन्य नियमित प्रकार के व्यवसायों की तुलना में नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय की प्रारंभिक लागत बहुत कम है। यहां तक ​​कि इस मॉडल के माध्यम से बहुत कम बजट के साथ एक व्यवसाय शुरू करके, आप मैकडॉनल्ड्स जैसे अन्य वैश्विक बहु-अरब डॉलर के व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। अद्भुत, है ना?

FLEXIBILITY

समय का लचीलापन बहु-स्तरीय विपणन व्यवसाय की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है। यह पार्ट-टाइम बिजनेस से शुरू होता है जबकि आप अपनी फुल-टाइम जॉब पर फोकस करते रहते हैं। जब तक आपका व्यवसाय पूरी तरह से स्थापित नहीं हो जाता, तब तक समय का लचीलापन आपको अपने वित्तीय पक्ष को सुरक्षित रखते हुए सीखने और बढ़ने का अवसर प्रदान करता है।

एक टीम तब आती है जब आप अपनी पूर्णकालिक नौकरी छोड़ने की स्थिति में होते हैं। जिन लोगों के परिवार हैं और जिनका कोई व्यावसायिक अनुभव नहीं है, वे इस दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं। वे समय के साथ बहुत सफल व्यवसायी बन जाते हैं।

आत्म जवाबदेही

पहले कहा गया था कि नेटवर्क मार्केटिंग एक गैर-वेतनभोगी-आधारित व्यवसाय है, जिसका अर्थ है कि आप जितना अधिक योगदान देंगे, उतना ही अधिक आप कमाएंगे। यह एक ऐसा मंच है जो लोगों को अपने स्वयं के प्रदर्शन के प्रति जवाबदेह होने के लिए प्रशिक्षित करता है।

प्रत्यक्ष बिक्री

कई अन्य व्यवसायों की तरह, उत्पाद वितरण की एक श्रृंखला से गुजरता है और फिर अंत में उपभोक्ता तक पहुंचता है।

नेटवर्क मार्केटिंग के इस मॉडल के माध्यम से, इसमें कोई चैनल शामिल नहीं है, विक्रेता गैर-नियोजित लोग हैं जो समय के साथ उत्पाद बेचे जाने पर अपना कमीशन प्राप्त करते हैं।

संगठनात्मक पदानुक्रम

नेटवर्क मार्केटिंग का पदानुक्रम बहुत व्यवस्थित है। जैसे आपको अपना कमीशन तभी मिलेगा जब आप एक नए सदस्य की भर्ती करेंगे जो आपके अधीन काम करेगा। हालाँकि, नए सदस्य को केवल उसका कमीशन मिलेगा, उसी तरह जब वह अन्य लोगों को भी भर्ती करेगा। इस तरह एक कड़ी या श्रृंखला स्थापित की जाती है और पदानुक्रम की एक प्रणाली विकसित की जाती है।

सिद्ध प्रणाली

प्रत्येक व्यवसाय की कार्यक्षमता, पदानुक्रम और वितरण का चैनल अलग होता है, और जो आपके व्यवसाय को सीखने और स्थापित करने में इतना समय लेता है।

नेटवर्क मार्केटिंग मॉडल की प्रणाली, योजना और सब कुछ निर्धारित किया गया है; आपको बस उत्पाद बेचने के मार्केटिंग हिस्से पर ध्यान देना है। आप जितनी बेहतर मार्केटिंग रणनीति अपनाएंगे, उतना ही आप सीखेंगे।

इससे भी अच्छी बात यह है कि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हैं जो आपको अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करती हैं, हालांकि, वे आपको हर कदम पर दिशानिर्देश और नेतृत्व प्रदान करती हैं। प्रारंभ में प्रत्येक व्यवसाय को ऐसी सहायता की आवश्यकता होती है जो उन्हें सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रदान करे; जो परिणामस्वरूप जोखिम को काफी हद तक कम कर देता है।

नेटवर्क मार्केटिंग के उदाहरण

एमवे(Amway)

एमवे एक वैश्विक अमेरिकी कंपनी ‘अमेरिकन वे’ का संक्षिप्त रूप है; यह पिछले 60 वर्षों से 8.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुमानित राजस्व के साथ प्रत्यक्ष बिक्री और एमएलएम व्यवसाय में है। इसके उत्पाद सौंदर्य क्रीम और सौंदर्य प्रसाधन, दवाएं और घरेलू देखभाल हैं। एमवे अपने संचालन के लिए संबद्ध कंपनियों के साथ काम पर रखता है और काम करता है और यह सौ से अधिक देशों में कर रहा है।

एमवे अपने वितरकों को स्वतंत्र व्यापार मालिक (आईबीओ) कहता है, इन आईबीओ को व्यक्तिगत बिक्री के माध्यम से अपना कमीशन मिलता है और कंपनी द्वारा खुदरा मार्कअप दिया जाता है, साथ ही कंपनी के लक्ष्यों को प्राप्त करने पर प्रदर्शन बोनस भी दिया जाता है। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल एमवे को दुनिया की सबसे सफल डायरेक्ट सेलिंग और एमएलएम कंपनियों में से एक कहता है।

एवन(Avon)

एवन दुनिया भर में 5.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुमानित वार्षिक राजस्व के साथ एक प्रत्यक्ष बिक्री और बहु-स्तरीय विपणन कंपनी भी है। यह 133 साल पुराना है और यह व्यक्तिगत देखभाल, सौंदर्य और घरेलू सामान की श्रेणी में उत्पाद बेचता है।

एवन अपने बिक्री कर्मियों की भर्ती करता है और उन्हें डोर-टू-डोर डायरेक्ट सेलिंग के लिए प्रशिक्षित करता है; बिक्री सदस्यों को ‘एवन लेडीज’ और ‘एवन मेन’ कहा जाता है। एक अनुमान के अनुसार, दुनिया भर में 100 से अधिक देशों में एवन के बिक्री सदस्य 500 से 600 मिलियन लोग हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में आने से पहले जानने योग्य बातें

यह आपकी 9 से 5 की नौकरी जैसा कहीं नहीं है। आपको यह चुनने की स्वतंत्रता मिलती है कि आप कब और कैसे काम करना चाहते हैं, हालांकि, नेटवर्क मार्केटिंग में अपने करियर को सफल बनाने के लिए, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप कितना समय निवेश करने को तैयार हैं।

समर्पण

आप एक रात में एक नेटवर्क मार्केटर के कौशल को विकसित नहीं कर सकते। यहां आप जैसे-जैसे आगे बढ़ते जाते हैं, सीखते जाते हैं, इसलिए समय के साथ-साथ आपको ईमानदारी से प्रयास करने की भी जरूरत है। इस डोमेन के कई पेशेवर और विशेषज्ञ 1/3/5/7 सूत्र का पालन करते हैं। इसके अनुसार, आपको एक कुशल नेटवर्क मार्केटर बनने में 1 साल, लगातार प्रयास के साथ इस पार्ट-टाइम करियर को अपना फुल-टाइम करियर बनाने में 3 साल, 6-फिगर कमाई करने में 5 साल और एक्सपर्ट बनने में 7 साल लगेंगे। नेटवर्क मार्केटिंग में।

कंपनी के बारे में

आप जो समय शोध पर लगाते हैं वह कभी व्यर्थ नहीं जाता! इसलिए, अपना समय लें और उन कंपनियों पर शोध करें जिनके साथ आप काम कर सकते हैं। इससे पहले कि आप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के लिए काम करना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कंपनी लंबे समय से काम कर रही है, जो उत्पाद वे बेच रहे हैं और उनकी गुणवत्ता और कंपनी कितनी बड़ी है।

उत्पादों के बारे में जानें

बिक्री शुरू करने से पहले उन उत्पादों को जान लें जिन्हें आप बेचने जा रहे हैं क्योंकि तभी आप अधिक उत्पाद बेच पाएंगे और ग्राहकों को लुभा पाएंगे। जांचें कि क्या उत्पाद उपभोग योग्य हैं, अच्छी गुणवत्ता वाले हैं और उनका बाजार है।

मुआवजा योजना

प्रत्येक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी अपने विपणक को एक विस्तृत मुआवजा योजना प्रदान करती है। यह प्रचार स्तरों को सूचीबद्ध करता है और आप उन तक कैसे पहुँच सकते हैं, छूट, अतिरिक्त बोनस, उत्पादों की संख्या जिन्हें आपको खरीदने की आवश्यकता है, आदि। इसे ध्यान से पढ़ें, समझें और विश्लेषण करें कि क्या उल्लिखित लक्ष्य और स्तर यथार्थवादी हैं।

Author: Mehul

Leave a Reply

Your email address will not be published.